HOW TO SAVE FUEL

HOW TO SAVE FUEL

Driving skills

Drive smoothly and try to maintain a steady speed. Use the gearbox sensibly. And change up through the gears as soon as practical. SAVE FUEL SAVE WORLD.

If you drive an automatic, ease back slightly on the accelerator once the car has gained sufficient speed.

Avoid peak hour and other heavy traffic where possible.

Avoid engine idling for long periods.

On the freeway, you’ll use less fuel if you:

SAVE FUEL SAVE WORLD.

Reduce speed – you can reduce your fuel consumption by as much as 25% by taking 20 km/h off your speed

Use cruise control if you’ve got it .

 

SAVE FUEL SAVE WORLD.

 

Use your car’s air conditioner sparingly.

Keep the windows up and use the ventilation system when travelling over about 50 km/h, if your car doesn’t have air conditioning.


  • The most influential factor when saving fuel is the mood you’re in. Driving reduces your mileage by 33% on the highway and 5-10% in the city.


  • Most of us just race off from a traffic light without giving it much thought at all. Driver can reduce fuel consumption by up to 10% by traffic conditions ahead and adjusting the speed .

  • Consumption reduction is 20%-25% by avoiding sudden unnecessary braking and rapid acceleration.

SAVE FUEL SAVE WORLD.

 

  • Stay in your lane!

  • Drive smoothly and try to maintain a steady speed.

  • Use the gearbox sensibly, and change up through the gears as soon as practical.

SAVE FUEL SAVE WORLD.

 

  • If you drive an automatic, ease back slightly on the accelerator once the car has gained sufficient speed.

  • Avoid peak hour and other heavy traffic where possible

  • Avoid engine idling for long periods.

  • Reduce speed – you can reduce your fuel consumption by as much as 25% by taking 20 km/h off your speed.

  • Use cruise control if you’ve got it.

  • Use your car’s air conditioner sparingly.

  • Keep the windows up and use the ventilation system when travelling over about 50 km/h, if your car doesn’t have air conditioning.

 

हम कोयला, लकड़ी, प्राकृतिक गैस, पेट्रोलियम और पेट्रोल, डीजल, एलपीजी, जैसे डेरिवेटिव जैसे जीवाश्म ईंधन का उपयोग करते हैं।

औद्योगिक क्रांति के दिनों से पूरे विश्व में तेजी से विकास और विकास हुआ है। उद्योगों,  और घरेलू उपकरणों में मशीनें सभी का उपयोग जीवाश्म ईंधन हालांकि विश्व ने ऊर्जा  के रूप में अपनाया, फिर भी हमें बिजली उत्पादन के लिए जीवाश्म ईंधन की जरूरत है।

पर्यावरण हमारे जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा है इसमें आसपास के पानी, हवा, पेड़, वन्यजीव, पक्षी, खनिज आदि शामिल हैं। हमारे जीवन की गुणवत्ता हमारे पर्यावरण की गुणवत्ता पर निर्भर करती है। हमारा स्वास्थ्य पर्यावरण पर निर्भर है स्वस्थ रहने के लिए हमें एक स्वच्छ वातावरण की आवश्यकता है।

 

किसी भी प्रकार के प्राकृतिक संसाधन जो कि वाहनों में ऊर्जा के स्त्रोत के रूप में प्रयोग किए जाते है उन्हें ईंधन कहा जाता है। पैट्रोलियम और कोयला मुख्य ईंधन है और सीमित मात्रा में उपलब्ध है और इन्हें आले वाले समय के लिए भी सरंक्षित रखना जरूरी है।

पिछले चार दशकों में बिजली उपकरणों और उपकरणों में भारी वृद्धि हुई है जिससे ऊर्जा की मांग बढ़ गई है। ग्रीन हाउस गैसों में जीवाश्म ईंधन के दहन के परिणामस्वरूप पर्यावरण और स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। ईंधन के अधिक उपयोग ने हमारे तंत्र संतुलन के टूटने की शुरुआत की है।

घरों पर भी चुल्हा बिना प्रयोग के चलते हुए नहीं छोड़ना चाहिए। खाने को गर्म करने की जरूरत न पड़े इसके लिए एक साथ ही भोजन करना चाहिए। बिजली की भी कम खपत करनी चाहिए ताकि बिजली बनाने के लिए प्रयोग होने वाले कोयले को बचाया जा सके।

 

सीओ 2, कण कणों और हानिकारक गैसों से प्रदूषित होने वाले परिणामस्वरूप हवा में हम सांस लेते हैं। बड़ी संख्या में लोग श्वसन रोग से पीड़ित हैं। स्थानीय तापमान में वृद्धि हुई है जलवायु संतुलन टूट गया है। ग्लोबल वार्मिंग डंडे और हिमपात के पर्वत शिखर पर बर्फबारी पैदा कर रही है जिससे तेज गति से पिघल जाता है।

ग्रीनहाउस गैसों ओजोन परत को पहले कभी भी तेज़ी से कम कर रहे हैं। ओजोन परत सूर्य के हानिकारक अल्ट्रावियोलेट विकिरण से हमें ढाल देता है। त्वचा के कैंसर से पराबैंगनी किरणों के संपर्क में होता है।

महासागर जीवों की कई प्रजातियों विलुप्त हो रही हैं। पशु भी प्रदूषण से पीड़ित हैं। जैव विविधता में संतुलन एक मुद्दा बन गया है। पृथ्वी के पारिस्थितिक तंत्र असंतुलन में खाद्य-श्रृंखला परिणामों में असंतुलन।

हम सबको ईंधन के महत्व को समझना चाहिए और यह भी समझना चाहिए कि अगर हम इन्हें इसी तरह अंधाधुंध प्रयोग करते रहेंगे तो वह आने वाले समय में खत्म हो जाऐंगे। हमें इन संसाधनों का प्रयोग इस तरह से करना चाहिए कि आने वाली पीढ़ी भी उनका लाभ उठा सके। हम हरी वाहनों और नवीनतम तकनीक आधारित मशीनों का उपयोग करते हैं। इसके अलावा वाहनों की सिफारिश की गति पर समान रूप से ड्राइव करें और उच्च लाभ पर चलाने के लिए ठीक से बनाए रखें।

 

  • SAVE FUEL SAVE WORLD.

  • THIS IS OUR MOTTO.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *