यूजीसी ने सभी यूनिवर्सिटी से की संस्कृत दिवस मनाने की अपील, सचिव रजनीश जैन ने पत्र लिखकर ‘संस्कृत सप्ताह समारोह’ मनाने का किया अनुरोध



यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (यूजीसी) ने सभी यूनिवर्सिटी में विश्व संस्कृत दिवस आयोजित करने की अपील की है। इस संबंध में यूजीसी सचिव रजनीश जैन ने सभी यूनिवर्सिटीज के कुलसचिवों को एक पत्र लिखा है। इस पत्र में विश्व संस्कृत दिवस के अवसर पर ‘संस्कृत सप्ताह समारोह’ मनाने का अनुरोध किया है।

6 अगस्त तक होगा ‘संस्कृत सप्ताह समारोह’

यूजीसी की तरफ से लिखे गए इस पत्र में मुताबिक संस्कृत विश्वविद्यालयों के समूह ने विश्व संस्कृत दिवस को 31 जुलाई से 6 अगस्त तक ‘संस्कृत सप्ताह समारोह’ के रूप में फैसला किया है। ऐसे में यूजीसी ने भी सभी विश्वविद्यालयों को विश्व संस्कृत दिवस के मौके पर अन्य विश्वविद्यालयों से ‘संस्कृत सप्ताह समारोह’ मनाने का निवेदन किया है। इस साल विश्व संस्कृत दिवस 3 अगस्त राखी के दिन मनाया जाएगा।

ऑनलाइन हो रहे कार्यक्रम

विश्व संस्कृत दिवस के अवसर पर संस्कृत सप्ताह समारोह का आयोजन शुरू हो चुका है। इस क्रम में पूरे सप्ताह ऑनलाइन प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा। दरअसल, कोरोना महामारी की वजह से संस्कृत विश्वविद्यालयों में इस आयोजन के कार्यक्रम ऑनलाइन हो रहे हैं। कार्यक्रमों में आचार्य स्तर और शास्त्री स्तर के स्टूडेंट्स के लिए कहानियों का वाचन, गीत स्पर्धा और कविता पाठ संस्कृत में किया जा रहा है।

रक्षाबंधन के दिन मनाया जाता है संस्कृत दिवस

भारत सरकार ने रक्षाबंधन यानी श्रावण मास की पूर्णिमा के दिन विश्व संस्कृत दिवस के रूप में मनाये जाने की घोषणा 1969 में की थी। इसके बाद से ही हर साल राखी के त्यौहार के दिन संस्कृत दिवस के रूप में मनाया जाता है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


World Samskrit Day 2020| UGC appealed to all universities to celebrate Samskrit Day, Secretary Rajneesh Jain wrote a letter requesting them to celebrate ‘Sanskrit Week Celebration’

from Dainik Bhaskar
https://ift.tt/3gjmacz

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *